बुधवार, 1 दिसंबर 2010

देल्ही में बारात का बैंड बजाने पुलिस आएगी

अरे क्या कहा चोक गए नहीं जी ये बात सोलह आने सच है , आप को यकीं नहीं होता , तो ये खबर पढ़ लीजिए , फिर तो यकीन आ जायेगा न जी ,

नई दिल्ली ।। अगर आपकी फैमिली में किसी की शादी होने वाली है और आप धूमधाम से बैंड-बाजे के साथ बारात लेकर द

िल्ली की सड़कों पर निकलना चाहते हैं, तो जरा सावधान हो जाइए। कहीं ऐसा न हो कि रास्ते में आपका सामना पुलिस से हो जाए और बारात थाने पहुंच जाए।

दिल्ली पुलिस अब सड़क पर बारात निकालने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने जा रही है। इसके तहत न सिर्फ ऐसे लोगों का चालान काटा जाएगा, बल्कि कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। दिल्ली पुलिस एक्ट में तो इसका प्रावधान है ही, अदालत ने भी इस बारे में आदेश जारी कर रखा है।

जॉइंट कमिश्नर (ट्रैफिक) सत्येंद गर्ग ने बताया कि राजधानी में ज्यादातर लोग सड़क पर बैंड-बाजे के साथ बारात निकालते हैं और उसकी वजह से कई जगहों पर लंबा जाम लग जाता है। इससे आम लोग तो परेशान होते ही हैं, कई बार एंबुलेंस, पीसीआर वैन और फायर ब्रिगेड जैसे इमर्जेंसी वीइकल भी जाम में फंस जाते हैं। ऐसे में किसी की जान भी जा सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने फैसला किया है कि अब सड़क पर बारात निकालने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि सोमवार की रात सड़क पर निकल रही बारातों की वजह से ही एनएच-8 पर भारी जाम लग गया था और लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी। कई लोग दो घंटे तक जाम में फंसे रहे थे। शादी के सीजन में राजधानी के उन इलाकों में ट्रैफिक सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है जहां बड़ी तादाद में मैरिज हॉल, मैरिज गार्डन या फार्म हाउस हैं। महरौली, कापसहेड़ा, द्वारका लिंक रोड, पंजाबी बाग, अलीपुर, राजौरी गार्डन, नजफगढ़, छतरपुर, आई.पी. एक्सटेंशन सहित कई जगहों पर हर दिन जाम लग रहा है।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए बुधवार से पुलिस मुहिम शुरू करने जा रही है। जॉइंट कमिश्नर ने कहा कि इस मुहिम में लोकल पुलिस और ट्रैफिक पुलिस मिलकर एक्शन लेगी। ट्रैफिक पुलिस शादी के आयोजन स्थल के आसपास अवैध तरीके से पार्क की गई गाडि़यों को या तो क्रेन से उठवा लेगी या उनका चालान काटेगी। लोकल पुलिस सड़क पर बरात निकालने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी।
इस  खबर का स्त्रोत्र (कायदा तोड़ा तो पुलिस बजाएगी बारात का बैंड) यहाँ है

13 टिप्‍पणियां:

  1. हमारे पडोसी की शादी में जरूर बज्वयेगे जी

    उत्तर देंहटाएं
  2. is tarah ki majedar khabre dete rahe

    उत्तर देंहटाएं
  3. और अगर जरा भी बहक तो आपका बैड बजादेगे. यानी बैंड और व्यवस्था टू इन वन

    उत्तर देंहटाएं